1 अरब से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ टिकटॉक, अकेले भारत में 25 करोड़ बार



गैजेट डेस्क. सोशल और फनी वीडियो शेयरिंग ऐप टिकटॉक एक बिलियन (एक अरब) से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका है। यह जानकारी ऐप एनालिटिक्स कंपनी सेंसर टॉवर की एक रिपोर्ट से सामने आई। रिपोर्ट के अनुसार, टिकटॉक की ग्रोथ से फेसबुक और स्नैपचैट जैसी बड़ी ऐप कंपनियांप्रभावित होंगी।

  1. रिपोर्ट के मुताबिक, टिकटॉक को 25 करोड़ से ज्यादा बार भारतीय यूजर्स ने डाउनलोड किया है। यह उसके कुल डाउनलोड डेटा का 25 फीसदी है। जनवरी 2019 में हुए 7 करोड़ 10 लाख डाउनलोड में से 43 फीसदी डाउनलोड भारतीयों ने किया। जबकि, जनवरी 2018 में यह आंकड़ा केवल 9.5 फीसदी था। टिकटॉक ऐप का मालिकाना हक चीनी कंपनी बाइट डांस के पास है।

  2. सेंसर टॉवर के फाउंडर ओलिवर येह के मुताबिक, 2018 में टिकटॉक को 66 करोड़ 30 लाख बार डाउनलोड किया गया। इस दौरान सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले मोबाइल ऐप की नॉन-गेम कैटेगरी में यह चौथे स्थान पर था। इसमें ऐप के लाइट और रिजनल वर्जन भी शामिल थे। चीन में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर हुए डाउनलोड को इसमें शामिल नहीं किया गया है।

  3. समान समयावधि में फेमस सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के ऐप को 71 करोड़ 10 लाख बार डाउनलोड किया गया। जबकि, इंस्टाग्राम टिकटॉक से काफी पीछे छूट गया। आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर इंस्टाग्राम 44 करोड़ 40 लाख बार डाउनलोड हुआ। रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी 2019 में ही आईओएस और एंड्रॉयड ऐप स्टोर पर टिकटॉक के विभिन्न वर्जन को 7 करोड़ 10 लाख से ज्यादा नए लोगों ने डाउनलोड किया। यह आंकड़ा जनवरी 2018 के मुकाबले 2.6 गुना ज्यादा है।

  4. दिसंबर 2017 में बाइट डांस ने म्यूजिक वीडियो ऐप म्यूजिकली को 1 बिलियन डॉलर (करीब 71.25 अरब रुपए) में खरीदा था। दो ऐप्स के इस मर्जर ने 2018 के दौरान टिकटॉक की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाया। टिकटॉक को देखते हुए पिछले साल नवंबर में फेसबुक ने Lasso नाम से अपना फनी सोशल वीडियो ऐप लॉन्च किया। लेकिन ये सफल नहीं हो पाया। यही नहीं, दिसंबर 2018 में स्नैपचैट ने लेंस चैंलेंज नाम से एक फीचर लॉन्च किया था। यह फीचर यूजर्स को टिकटॉक के जैसे लिप सिंकिंग वीडियो शेयर करने की सुविधा देता है।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      tiktok crossed 1 billion download on ios and android app store

      from Dainik Bhaskar
      https://ift.tt/2Ssp1D7

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar