हुवावे को प्रतिबंधों से 90 दिन की छूट मिली, तब तक अमेरिकी कंपनियों से डील कर पाएगी



वॉशिंगटन. अमेरिका ने चीन की टेलीकॉम कंपनी हुवावे पर प्रतिबंधों में 90 दिन की छूट देने का फैसला लिया है। उसका कहना है कि भारी परेशानियों को रोकने के लिए समय दिया जाना चाहिए। हालांकि, देरी की वजह से बैन के फैसले पर असर नहीं पड़ेगा। अमेरिका ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए हुवावे को पिछले हफ्ते एनटिटी लिस्ट में डाल दिया था। इस लिस्ट में शामिल कंपनियां बिना लाइलेंस के अमेरिकी फर्मों के साथ कारोबार नहीं कर सकतीं।

  1. अमेरिका के वाणिज्य सचिव विल्बर रॉस का कहना है कि हुवावे को छूट देने से उसके उपकरणों पर निर्भर अमेरिकी और अन्य देशों की कंपनियों को लंबी अवधि के फैसले लेने का वक्त मिल जाएगा। इससे हुवावे के मोबाइल फोन यूजर्स को भी फिलहाल दिक्कत नहीं होगी।

  2. दुनिया की सबसे बड़ी टेलीकॉम उपकरण निर्माता हुवावे चीन की कंपनी है। अमेरिका को शक है कि हुवावे के उपकरणों के जरिए चीन जासूसी कर सकता है। अमेरिका कई सालों से हुवावे पर ये आरोप लगाता रहा है। पिछले साल उसने अपने सहयोगी देशों से भी हुवावे का बहिष्कार करने की अपील की थी।

  3. हुवावे ने अपने उपकरणों से सुरक्षा के खतरे के आरोपों से इनकार किया है। कंपनी का कहना है कि वह अमेरिका से बातचीत के जरिए उसकी चिंताएं दूर करने को तैयार है।

  4. अमेरिका के कहने पर पिछले साल हुवावे की सीएफओ मेंग वांगझू की कनाडा में गिरफ्तारी हुई थी। अभी वो जमानत पर हैं। अमेरिका मेंग के प्रत्यर्पण की कोशिश कर रहा है। हुवावे द्वारा ईरान पर लागू अमेरिकी प्रतिबंध तोड़ने के आरोप में मेंग की गिरफ्तारी हुई थी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      us issued a 90 day reprieve on their ban on dealing with chinese tech giant huawei

      from Dainik Bhaskar
      http://bit.ly/2WgvyXx

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar