हुवावे की गूगल को टक्कर, हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम किया लॉन्च; सभी स्मार्टफोन पर करेगा काम



गैजेट डेस्क. चीनी कंपनी हुवावे ने हुवावे डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (HDC) 2019 में अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसे HongmengOS नाम दिया है। इसका ग्लोबल नाम HarmonyOS है। हुवावे का गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम को लेकर पिछले कई महीनों से विवाद चल रहा था। लॉन्चिंग इवेंट में कंपनी के सीईओ रिचर्ड यू ने कहा कि ये ओएस स्मार्टफोन, स्मार्ट स्पीकर्स के साथ सेंसर्स वाले डिवाइस पर रन कर पाएंगे। हालांकि, कंपनी ने अभी इस ओएस की फीचर्स के बारे में को जानकारी शेयर नहीं की।

  1. हुवावे का हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे पहले स्मार्ट टेलीविजन और स्मार्टफोन्स में दिया जाएगा। जिसके बाद इसे दूसरे डिवाइस में उपलब्ध कराएगी, लेकिन इस काम में 3 साल का वक्त लगेगा। फिलहाल इस ओएस का इस्तेमाल चीनी यूजर्स ही कर पाएंगे, लेकिन कंपनी जल्द ही इसे दूसरे देशों में लॉन्च करेगी।

  2. कंपनी का कहना है कि इस ऑपरेटिंग सिस्टम को दुनिया के सभी तरह के स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जा सकेगा। यानी जिन स्मार्टफोन में गूगल का एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम है, वे भी इसे इस्तेमाल कर पाएंगे। कंपनी का कहना है कि इस ओएस पर सभी तरह के ऐप्स मिलेंगे और आने वाले दिनो में सभी कंपनियां इसके लिए ऐप्स तैयार करेंगी। हुवावे दुनियाभर के ऐप डेवलपर्स को इस ओएस के लिए ऐप बनाने का ओपन प्लेटफॉर्म देना चाहती है।

  3. रिचर्ड ने बताया कि हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम सिंगल सॉफ्टवेयर है, जो ज्यादा मेमोरी और पावर वाले स्मार्टफोन, लैपटॉप और अन्य डिवाइसेज के साथ छोटे हार्डवेयर पर भी आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा। दुनियाभर में इस्तेमाल होने वाले एंड्रॉयड और आईओएस के डिवाइसेज इंटरनेट से कनेक्ट होने के बाद कई फीचर्स को सपोर्ट नहीं करते, लेकिन हार्मनी में ऐसा नहीं है।

    हुवावे हार्मनी ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन और लैपटॉप इस साल के आखिर तक लॉन्च करेगी। जबकि ग्लोबली इन्हें 2020 तक लाएगी। हार्मनी ओएस बेस्ड स्मार्टफोन और लैपटॉप में तभी इस्तेमाल किया जाएगा, जब हुवावे को गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम का एक्सेस नहीं मिलेगा। जिसके बाद हार्मनी ओपरेटिंग सिस्टम का ओपन सेटअप सभी फोन के लिए रिलीज कर दिया जाएगा।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Huawei launches HarmonyOS operating system, Says it can switch from Google Android if needed

      from Dainik Bhaskar
      https://ift.tt/2ONBMff

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar