महिला प्रोफेसर ने विकसित की अनोखी तकनीक, इससे दिव्यांग भी सामान्य छात्रों की तरह पढ़ सकेंगे



गैजेट डेस्क. गुजरात के एक महिला निकिशा जरीवाला ने एक ऐसी तकनीक विकसित की है। इस तकनीक की मदद से दिव्यांग छात्र भी सामान्य छात्र की तरह शिक्षा ले सकेंगे। इसे खासतौर से ऐसे लोगों के लिए डिजाइन किया गया है जो देख नहीं पाते। प्रोफेसर के मुताबिक यह तकनीक हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा को ब्रेल लिपिमें बदल देती है जिसके बाद इसे आसानी से पढ़ा जा सकता है। निकिशा ने बताया कि इस तकनीक को विकसित करने के लिए उन्हें ब्रेल लिपिसीखी।

प्रोफेसर निकिशा के मुताबिक यह न सिर्फ हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा को ब्रेल लिपी बदलाती है बल्कि ये ड्राइंग, मैथमेटिकल इक्वेशन और टेक्स्ट को भी स्पीच में बदल देता है। निकीशा के मुताबिक इंटरनेट पर ऐसे कई डॉक्यूमेंट्स है, जिन्हें दिव्यांग छात्र पढ़ नहीं पाते लेकिन इस नई तकनीक की मदद से वह इन्हें भी सामान्य छात्रों की तरह आसानी से पढ़े सकेंगे। इस तकनीक के बारे में दिव्यांग छात्र जील रठौर का कहना है कि पहले हमारी टीचर हमें अखबार पढ़ के सुनाती थी लेकिन इस तकनीक के इस्तेमाल से अब हम उन्हें अखबार पढ़ सुनाते हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


The female professor of Gujrat Dr Nikisha Jariwala developed a unique technique, so that visually impaired people will a

from Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2LS3h2t

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar