भारत में 55% लोग ओटीटी प्लेटफॉर्म और 41% लोग डीटीएच के जरिए वीडियो कंटेंट देख रहे



गैजेट डेस्क. इंटरनेट की पहुंच और तेज स्पीड देश में वीडियो कंटेंट देखने के तरीके को तेजी से बदल रही है। देश में 55% लोग टीवी शो, फिल्में, स्पोर्ट और दूसरे कंटेंट ओटीटी प्लेटफॉर्म (ओवर द टॉप) जैसे, हॉटस्टार, अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स पर देख रहे हैं। 41% लोग कंटेंट देखने के लिए डीटीएच प्लेटफॉर्म जैसे, टाटा स्काई, डिश टीवी का इस्तेमाल करते हैं। एप डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म मो-मैजिक द्वारा देश भर में किए गए एक सर्वे में यह निष्कर्ष सामने आए हैं। बिना केबल या सेटेलाइट प्रोवाइडर के हाई स्पीड इंटरनेट से टीवी और फिल्म कंटेंट देखने की सुविधा देने वाले सिस्टम को ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म कहा जाता है। भारत में प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म हॉटस्टार, अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, वूट, जी5, सोनी लाइव है। इस सर्वे के मुताबिक भारत में अभी हॉट स्टार सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।

तेजी से बढ़ते ओटीटी प्लेटफॉर्म डीटीएच ऑपरेटर्स को मजबूत चुनौती दे रहे हैं। इंटरनेट की बढ़ती पहुंच, नेट स्पीड, स्मार्टफोन की बढ़ती संख्या की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं। मोबाइल के माध्यम से सफर में या घर से बाहर कहीं भी वीडियो कंटेंट देखने की सुविधा ने इसके इस्तेमाल को काफी बढ़ा दिया है। मो-मैजिक ने जून से अगस्त के बीच 7500 यूजर के बीच यह सर्वे किया।

सर्वे के अनुसार 85% लोगों ने आखिरी 6 महीने में कम से कम एक बार कंटेंट ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देखा। 70% लोगों ने मोबाइल के जरिए यह कंटेंट देखा। 31% लोगों ने ओरिजनल और प्लेटफॉर्म एक्सक्लूसिव कंटेंट, 30 % लोगों ने स्पोर्ट, 19% ने मूवी और18% ने टीवी शो देखा। जेनर के हिसाब से 45% ने कॉमेडी, 23% ने एक्शन, 19% ने ड्रामा और 13% ने हॉरर देखा।

2023 तक 3.60 लाख करोड़ रु. का होगा भारत का ओटीटी मार्केट

ो

(सर्वे के मुताबिक भारत में सबसे ज्यादा डिज्नी के मालिकाना हक वाला हॉटस्टार देखा जा रहा)

भारत में ओटीटी मार्केट 2023 तक 3.60 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप की रिपोर्ट के अनुसार 2018 तक यह मार्केट 35 हजार करोड़ रु. का था। इंटरनेट की बढ़ती स्पीड और स्मार्टफोन यूजर बढ़ने की वजह से भारत में ओटीटी मार्केट 15% की तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। 2025 तक इसका वैश्विक मार्केट 17 फीसदी की रफ्तार से बढ़कर 240 लाख करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


55% indians see video content using OTT platform while 41% use DTH, hotstar is best of all

from Dainik Bhaskar
https://ift.tt/32h69wt

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar