फोर्ड ने बनाया सेल्फ ड्राइविंग रोबोट ‘सर्वाइवल’, कारखाने में अकेले निपटाता है 40 कर्मचारियों जितना काम



गैजेट डेस्क. फोर्ड के इंजीनियर्स ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो कारखाने में आने वाले तमाम मुश्किलों से निपटकर सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने का काम करता है। यह रोबोट लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग (LiDAR) तकनीक से लैस है, जो रोबोट को खुद अपने निर्णय लेने में सक्षम बनाती है। फोर्ड ने इसे ‘सर्वाइवल’ नाम दिया है। इसका ट्रायल फोर्ड के स्पेन स्थित मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में किया जा रहा है।

s

  1. इसे बनाने वाले इंजीनियर्स का कहना है कि यह रोबोट मानव कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए डिजाइन किया गया है न कि उन्हें रिप्लेस करने के लिए।

  2. इसका मुख्य उद्देश्य समय की बचत करना और बेहतर तरीके से काम करना है। इसके डेवलपर्स का दावा है कि यह रोबोट रोजाना फैक्ट्री में 40 कर्मचारियों का काम अकेले करता है।

  3. इस खास रोबोट में 17 अलग-अलग आकार की दराजे है जो सामान को लेकर पहीयों पर चलती फिरती रहती है। इसकी दराजे ऑटोमैटिकली खुलती और बंद होती है।

  4. इसकी प्रोग्रामिंग इस तरह से की गई है कि प्रत्येक ऑपरेटर सिर्फ उसे अलॉट की गई दराज को ही खोल सकता है और उसमें सामान रख सकता है।

  5. फोर्ड के इंजीनियरिंग मैनेजर एडुआर्डो गार्सिया मैगरनर का कहना है कि हमने इसे इस तरह से डिजाइन किया है कि यह पूरे फ्लोर पर बिना किसी की मदद से चल सकें। इसे नेवीगेट करने के लिए किसी गाइड की जरूरत नहीं पड़ती।

  6. इस रोबोट का मुख्य उद्देश्य प्लांट के आसपास के स्टेशनों पर स्पेयर पार्ट्स और वेल्डिंग मटेरियल पहुंचाना है जो अन्य प्रोडक्ट को बनाने के लिए काम आते हैं। LiDAR तकनीक से लैस होने के कारण यह खुद चलता है गलतियां भी नहीं करता।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      Ford using a self driving robot that can avoid obstacles to ferry parts around its factory

      from Dainik Bhaskar
      http://bit.ly/2E1rjon

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar