प्रदूषण कम करने के लिए इंजीनियरों ने बनाया रोबोटिक पेड़, रोजाना 2,890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाता है



गैजेट डेस्क. कार, कारखानेऔर ज्वालामुखी से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए मैक्सिको के इंजीनियरों ने रोबोटिक पेड़ तैयार किया है। बायोमिटेक कंपनी द्वारा बनाए गए इस पेड़ को बायोअर्बन नाम दिया है। प्रोटोटाइप मॉडल के तौर पर तैयार किया गया यह आर्टिफिशियल पेड़, असली पेड़ों की तरह काम करता है। यह वायुमंडल से प्रदूषित हवा को अवशोषित कर साफ हवा छोड़ता है। यह खासतौर पर सीनियर सिटीजन, साइकिलिस्ट और पैदल चलने वाले लोगों को स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण देने में मददगार साबित होगी।

ो

  1. बायोअर्बन रोबोटिक ट्री में खास तरह का सिस्टम है जो प्रदूषित हवा को अवशोषित करता है और टेक्नोलॉजी की मदद से हवा को साफ कर दोबारा छोड़ता है। यह बिल्कुल असली पेड़ों की तरह काम करता है। यह रोजाना 2890 लोगों के लिए शुद्ध हवा बनाने में सक्षम है।

  2. 14 फीट ऊंचे इस पेड़ का पूरा स्ट्रक्चर मेटल से बना है। यह माइक्रो एलगी के मदद से दूषित हवा को साफ करता है और 365 दिन फोटोथिंसेसिस प्रक्रिया की मदद से साफ और स्वच्छ हवा वापस छोड़ता है। इसके इंजीनियर्स का कहना है कि यह कुल 368 अलसी पेड़ों के बराबर काम अकेले कर सकता है।

  3. इन सारी खूबियो के बावजूद इसे असली पेड़ों को रिप्लेस करने के लिए नहीं बल्कि उनकी मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे खासतौर से शहर के उन क्षेत्रों में लगाया जाएगा जहां पैदल चलने वाले, साइकिलिस्ट और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की संख्या काफी ज्यादा है। इसके पहले सेटअप को मैक्सिको के प्यूबेला शहर में लगाया गया है। इस प्रोजेक्ट की संभावित कीमत 35 लाख रुपए होगी।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      BioUrban robotic tree fights pollution by performing the work of 368 real trees

      from Dainik Bhaskar
      https://ift.tt/2KVGPFc

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar