नोकिया 8.1 कीमत के मामले में थोड़ा महंगा, लेकिन फोटोग्राफी लवर्स के लिए है बेस्ट ऑप्शन



गैजेट डेस्क. नोकिया कंपनी भारतीय बाजार में अपनी पैठ जमाने के लिए लगातार अपने नए स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च कर रही है। कुछ समय पहले ही कंपनी ने नोकिया 8.1 को भारत में लॉन्च किया, जिसकी कीमत 31,999 रुपए है। इससे पहले भी कंपनी नोकिया किया 8 और नोकिया 8 सिरोको फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स को लॉन्च किया था, लेकिन नोकिया 8.1 फ्लैगशिप फोन नहीं है और इसे कंपनी ने मिड-रेंज में लॉन्च किया गया है। यह उन लोगों के लिए है जो कम बजट में फ्लैगशिप लेवल फोन चाहते हैं। तो आइए देखते हैं फोन में क्या है खास…

A

स्पेसिफिकेशन

डिस्प्ले 6.18 इंच फुल एचडी+
रेजोल्यूशन 1080*2244 पिक्सल, 18.7:9 आस्पेक्ट रेशो, 81.5% स्क्रीन-टू-बॉडी रेशो
प्रोसेसर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710
ओएस एंड्रॉयड 9 पाई
रैम 4 जीबी/6 जीबी
स्टोरेज 64 जीबी/128 जीबी
रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल+13मेगापिक्सल
फ्रंट कैमरा 20 मेगापिक्सल
कनेक्टिविटी 4G VoLTE, वाई-फाई802.11ac, ब्लूटूथ v5.0, जीपीएस, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, यूएसबी टाइप-सी
बैटरी 3,500mAh, 22 घंटे का टॉक टाइम, 18W फास्ट चार्जिंग
    • फोन देखने में काफी प्रीमियम लुक देता है, यह हाथ में लेने में थोड़ा वजनी महसूस होता है, इसमें काफी बड़ी डिस्प्ले है। इसकी मजबूती का अंजादा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फोन में ऐल्युमिनियम बॉडी दी गई है। जबकि आगे व पीछे ग्लास दिया गया है।
    • फोन को ब्लू-सिल्वर और आयरन-स्टील कलर में लॉन्च किया गया है। बॉडी के चारों तरफ पॉलिश्ड स्टील कलर का बैंड है। फोन में राइट साइड में मेटल सिम ट्रे और पावर व वॉल्यूम बटन दिए गए हैं। फोन में आगे की तरफ कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास भी है।
    • डिस्प्ले पर एक बड़ी सी नॉच है जिसमें फ्रंट कैमरा, फ्लैश, प्रॉक्सिमिटी सेंसर को फिट किया गया है। बॉटम चिन भी स्लिम है जहां नोकिया की ब्राडिंग की गई है।
    • बैक पैनल देखने में काफी सिंपल और खूबसूरत है जिसपर रियर कैमरा उभरा हुआ है। कुल मिलाकर यह फोन काफी हैंडी है जिसे आसानी से कैरी किया जा सकता है। यह हाथों से फिसलता नहीं है इसमें काफी बढ़िया ग्रिप मिलती है।
    • फोन एंड्रॉयड 9.0 पाई पर बेस्ड है। नोकिया के बाकी फोन की तरह ही यह भी एंड्रॉयड वन फोन है यानी इसमें भी स्टॉक एंड्रॉयड यूआई का यूजर इंटरफेस का एक्सपीरियंस मिलेगा।
    • नोकिया ने इस फोन के यूआई को पहले से बेहतर किया है। ऐप के आइकन्स की लिए यूजर अलग-अल शेप चुन सकता है। फोन में स्टैंडर्ड नेविगेशन बटन की जगह एंड्रॉयड 9.0 पाई जेस्चर्स डिफॉल्ट तौर पर इनेबल रहता है। जिसे सेटिंग ऐप में जाकर डिसेबल किया जा सकता है।
    • नॉच बड़ा होने की वजह से इसके नोटिफिकेशन शेड को नीचे स्क्रॉल कर बैटरी लेवल पता किया जा सकता है। डिस्प्ले को छिपाया भी जा सकता है और इसकी जगह एक ब्लैक बैंड आ जाएगा। इसके लिए सेटिंग ऐप में जाकर फुल बेजल को ओके करना होगा।
    • डिस्प्ले के लिए स्टैंडर्ड, विवड या म्यूटेड कलर जैसे विकल्प मिलते हैं। फोन में एम्बियंट डिस्प्ले फीचर भी है जिससे टाइम, डेट और नोटिफिकेशन चेक किए जा सकते हैं। चार्जिंग के समय भी एम्बियंट डिस्प्ले ऑन रहती है। फोन में कई सारे प्रीलोडेड ऐप मिल जाते हैं।
    • नोकिया 8.1 इसके कैमरे की वजह से सबसे ज्यादा चर्चा में रहा। इसमें ज़ाइस ब्रैंड लेंस के साथ 12 मेगापिक्सल प्राइमरी रियर कैमरा है जो ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन से लैस है। फोन में 13 मेगापिक्सल फिक्स्ड फोकस सेकंडरी डेप्थ सेंसर है। फोन में सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 20 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है जो अडेप्टिव मोड से लैस है। रियर कैमरे में स्कवायर, पैनोरमा, लाइव बोकेह, प्रो, ऑटो फोटो, वीडियो, स्लो मोशन और टाइम-लैप्स जैसे मोड मिलते हैं।
    • क्वॉलिटी की बात करें तो रियर कैमरे से ली जाने वालीं तस्वीरें ज्यादा अच्छी आती हैं। दिन की रोशनी में ली जानें वालीं तस्वीरें बढ़िया डिटेलिंग और चमकदार रंगों के साथ आतीं हैं। फोन का फोकस काफी तेजी से काम करता है और इसे इस्तेमाल करना भी आसान है। लेकिन अंधेरे या रोशनी कम होने पर तस्वीरें थोड़ी डल रहती है। फ्रंट कैमरे से दिन और रात में अच्छी सेल्फी आती हैं। यहां सेल्फी के लिए फोन में ब्यूटिफिकेशन मोड दिया गया है।
    • रात के समय कैमरा को थोड़ा स्ट्रगल करना पड़ता है। रात में ली जाने वालीं कुछ तस्वीरें ब्राइट रहतीं हैं, लेकिन इनमें डिटेलिंग की कमी होती है। रियर कैमरे से दिन की रोशनी में शूट किया वीडियो काफी शार्प और बढ़िया क्वॉलिटी का रहता है। लेकिन रात में वीडियो थोड़ा निराथ कर सकता है।
    • नोकिया 8.1 में पावर के लिए 3500mAh बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी 18 वाट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है। फोन के साथ बॉक्स में 18 वाट का चार्जर मिलता है। एक बार फुल चार्ज होने पर फोन एक पूरे दिन तक चल जाता है। फोन करीब 15 मिनट की चार्जिंग में 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।
    • लुक्स के मामलेमें यह फोन काफी खूबसूरत है और इसकी ओवरऑल परफॉर्मेंस भी अच्छी है। इसलिए नोकिया 8.1 को खरीदने की सलाह देना काफी असमंजस भरा है। इसमें फ्लैगशिप फीचर नहीं है लेकिन स्पेसिफिकेशन्स के लिहाज से यह बढ़िया फोन है। फीचर्स के लिहाज से फोन की कीमत थोड़ी ज्यादा है क्योंकि 30,000 रुपए से कम में ज्यादा दमदार प्रोसेसर वाले पोको एफ1 और आसुस ज़ेनफोन 5ज़ेड मौजूद हैं।
    • बिल्ड क्वॉलिटी की बात करें तो फोन काफी मजबूत है। इसकी बनावट, डिजाइन, डिस्प्ले और कैमरे को देखें तो यह नोकिया के फैंस के लिए एक अच्छा विकल्प है। अगर आप नोकिया ब्रैंड के दीवाने हैं और मजबूत बॉडी वाले एंड्रॉयड फोन की तलाश में हैं, तो नोकिया 8.1 आपके लिए है।
    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      nokia 8.1 full detail review know pros and cons about phone

      from Dainik Bhaskar
      https://ift.tt/2Ualw9u

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar