नियम तोड़ने वाले डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को ट्राई की चेतावनी, नियमों से नहीं चलें तो होगी कड़ी कार्रवाई



गैजेट डेस्क.टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया(TRAI) ने सोमवार को डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। ट्राई ने कहा कि उनके नए चार्जेस संबंधी आदेश और नियामक व्यवस्था का पालन ना करने वाले ऑपरेटर्स को दंडित किया जाएगा। ट्राई ने बताया कि ऑपरेटर्स पर लगाम कसने के लिए जल्द ही सब्सक्राइबर मैनेजमेंट और आईटी सिस्टम का ऑडिट भी शुरू किया जाएगा।

ट्राई के चेयरमैन आरएस शर्मा ने कहा, ‘ग्राहकों की रुचि और हित को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता, और इससे कोई समझौता नहीं किया जाएगा। नियमों का पालन ना कर रही कंपनियों को परिणाम भुगतने पड़ेंगे।’

उन्होंने बताया, ‘हमें ग्राहकों को हो रही परेशानी से जुड़ी कई शिकायतें मिली हैं। यह शिकायतें उन सॉफ्टवेयर और तकनीक से जुड़ी है जो ऑपरेटर इस्तेमाल कर रहे हैं। इनसे ग्राहकों को उनकी पसंद के चैनल देखने को नहीं मिल रहे, जबकि पूरी योजना का मुख्य उद्देश्य यही है।’

ट्राई का कहना है कि ग्राहकों को कौन सा चैनल देखना है यह विकल्प ग्राहकों के पास है। और उन्हें इस सुविधा का लाभ मिलना चाहिए। यदि ऑपरेटर्स ग्राहकों को उनकी मर्जी के चैनल चुनने की सुविधा नहीं देते है तो यह नियमों का उल्लंघन है।

ट्राई ने बताया कि उनके द्वारा 9 कंपनियों को दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, इसके अलावा 5 कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भी दिया गया है। इनमेंजीटीपीएल हैथवे औरसिटी नेटवर्क के अलावाफास्टवे ट्रांसमिशंस, डेन नेटवर्क, इंडसइंड मीडिया एंड कम्युनिकेशंस तथा हैथवे डिजिटल जैसी कंपनियां शामिल हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Trai said it will take action against cable TV, DTH firms violating new norms

from Dainik Bhaskar
http://bit.ly/2GB3TrV

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar