दुनिया की पहली 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी, बिना प्रोपेलर और गियरबॉक्स के भी भरती है 300kmph की रफ्तार से उड़ान



गैजेट डेस्क. म्यूनिख (जर्मनी) बेस्ड स्टार्टअप कंपनी लीलीयम ने अपनी 5 सीटर फ्लाइंग टैक्सी का सफल परीक्षण करने के बाद दुनिया के सामने पेश किया। यह दुनिया की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी है जो वर्टिकल टेक-ऑफ एंड लैडिंग करती है। कंपनी का कहना है कि 2025 तक वे दुनियाभर में इस फ्लाइंग टैक्सी का संचालन शुरू करना चाहती है। यह एमिशन फ्री, पे-पर राइड सर्विस होगी।

  1. कंपनी ने अपने इसे इलेक्ट्रिक एयर क्राफ्ट को बेहद सिंपल डिजाइन दिया है। खास बात यह है कि इसमें न तो प्रोपेलर है, न टेल है, न गियरबॉक्स है और न ही इसमें रबर का इस्तेमाल किया गया है।

  2. इंजीनियर्स ने इसके विंग्स में 36 इलेक्ट्रिक जेट इंजन को फिट किया है, जिसकी मदद से यह वर्टिकल टैक-ऑफ और लैंड करने में सक्षम बनाता है। इसके बाद यह हॉरिजोंटल उड़ान भरता है।

  3. यह लंबी दूरी तय करने में सक्षम है। इसकी 300 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड और सिंगल चार्जिंग में 300 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता इसे अन्य कॉम्पीटिटर से कहीं ज्यादा बेहतर बनाती है।

  4. इसमें प्रोपेलर नहीं है। इसके फिक्स्ड विंग डिजाइन में लगे 36 इलेक्ट्रिक जेट 2,000 हॉर्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करते हैं लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि उड़ान के दौरान यह सिर्फ 10% ताकत का इस्तेमाल करता है।

  5. कंपनी लिलियम जेट को बनाकर ऑन-डिमांड एयर टैक्सी सर्विस को शुरू करना चाहती है। कंपनी इसके लिए उबर के तर्ज पर ऐप भी डिजाइन कर रही है। ऐप से यूजर इसके नजदीकी लैंडिग पैड से टैक्सी बुक कर सकेंगे।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      lilium unveils five seater flying taxi after successful maiden flight

      from Dainik Bhaskar
      http://bit.ly/2HrScmj

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar