कर्नाटक के बागी MLAs पर कल ‘सुप्रीम’ सुनवाई

बेंगलुरु
कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार पर संकट के बादल छंटने का नाम नहीं ले रहे हैं। एक ओर बीजेपी ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट की मांग की है तो दूसरी 5 और बागी विधायक में अपनी याचिका पर जल्द से जल्द सुनवाई की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने 5 विधायकों की याचिका पर मंगलवार को सुनवाई करने का फैसला किया है। अब इन 5 विधायकों की याचिका पर सुनवाई भी इस्तीफे को स्वीकार करने की मांग कर रहे 10 अन्य बागी विधायकों के मुख्य मामले की सुनवाई के साथ होगी।

कर्नाटक के 5 अन्य बाकी विधायक- के. सुधाकर, रोशन बेग, एमटीबी नागराज, मुनीरत्ना और आनंद सिंह की तरफ से भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष जल्द से जल्द मामले की सुनवाई की मांग की थी। बता दें बागी विधायकों ने विधानसभा स्पीकर रमेश कुमार द्वारा इस्तीफा मंजूर न किए जाने पर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था।

विधानसभा पहुंच रहे विधायक
उधर, बहुमत साबित करने की बीजेपी की मांग के चलते विधायक कर्नाटक विधानसभा में विधायक पहुंचने लगे हैं। दूसरी ओर कांग्रेस विधायक भी ताज विवांता होटेल से विधानसभा की ओर रवाना हो गए हैं। हालांकि मुंबई में मौजूद अभी भी वहीं ठहरे हुए हैं। बता दें कि इससे पहले कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों और कर्नाटक विधानसभा के स्पीकर की याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार तक यथास्थिति बरकरार रखने का आदेश दिया था।

पढ़ें:

बागी विधायकों ने मांगी पुलिस से सुरक्षा
मुंबई के रिजॉर्ट में ठहरे बागी विधायकों ने खुद को गंभीर खतरा बताते हुए मुंबई पुलिस से सुरक्षा मांगी है। विधायकों ने कहा कि वे किसी भी कांग्रेस नेता से मिलना नहीं चाहते हैं। कांग्रेस विधायक नागराज के भी वापस मुंबई चले जाने के बाद अब एक बार फिर कर्नाटक की जेडीएस-कांग्रेस गठबंधन सरकार गंभीर संकट में फंसती दिख रही है। इस बीच कर्नाटक के बागी विधायकों ने मुंबई पुलिस के कमिश्‍नर को पत्र लिखकर मांग की है कि उन्‍हें पर्याप्‍त सुरक्षा मुहैया कराई जाए। पिछले सप्‍ताह राज्‍य विधानसभा से इस्‍तीफा देने वाले इन विधायकों ने कहा कि कांग्रेस के नेता उनसे मिलने का प्रयास कर सकते हैं। अपने पत्र में बागी विधायकों ने एक और कांग्रेसी नेता गुलाम नबी आजाद का भी नाम लिया है।

खड़गे और जी परमेश्‍वर आज मुंबई जा सकते हैं
बताया जा रहा है कि कांग्रेस के महासचिव मल्लिकार्जुन खड़गे और कर्नाटक के डेप्‍युटी सीएम जी परमेश्‍वर सोमवार को मुंबई जाकर इन बागी विधायकों से मिलने का प्रयास कर सकते हैं। उनकी कोशिश रहेगी क‍ि बागी विधायकों को मनाकर राज्‍य सरकार को बचाया जा सके।

‘नागराज एक अन्य नाराज विधायक को मनाने के लिए गए’
कांग्रेस ने विश्वास जताया है कि एमटीबी नागराज एक अन्य नाराज विधायक को मनाने के लिए गए हैं। कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के नेताओं ने शनिवार को नागराज से बातचीत की थी ताकि कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी नेतृत्व वाली सरकार को बचाने के लिए उन्हें मनाया जा सके। हालांकि, होस्कोटे से विधायक नागराज ने कहा है कि वह चिकबल्लापुर के विधायक के सुधाकर से बातचीत के बाद अपना इस्तीफा वापस लेने पर अंतिम फैसला लेना चाहते हैं। सुधाकर अन्य असंतुष्ट विधायकों के साथ मुंबई में हैं।

from India News: इंडिया न्यूज़, India News in Hindi, भारत समाचार, Bharat Samachar, Bharat News in Hindi https://ift.tt/2jWfZ68

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar